Tata Group Make iPhone in India : कौन सी टाटा कंपनी भारत में आईफ़ोन असेंबल करेगी?

Tata Group Make iPhone in India

Tata Group Make iPhone: टाटा टेक्नोलॉजी एंड एंटरप्राइजेज कंपनी (Tata Technology and Enterprise Company),जिसे TTEC के नाम से भी जाना जाता है, भारत में आईफ़ोन असेंबल करेगी।

टाटा समूह ने 2023 में विस्ट्रॉन को 125 मिलियन डॉलर में अधिग्रहित किया, जो भारत में आईफ़ोन असेंबल करने वाली एक ताइवान की कंपनी है।

TTEC विस्ट्रॉन की भारत में मौजूदा इकाई को चलाएगी, जो चेन्नई में स्थित है। TTEC टाटा समूह की एक इंजीनियरिंग और डिजाइन कंपनी है।

कंपनी का मुख्यालय मुंबई, भारत में है। TTEC दुनिया भर में 100 से अधिक देशों में काम करती है।

टाटा समूह के अध्यक्ष एन. चंद्रशेखरन ने कहा कि आईफ़ोन असेंबलिंग का यह सौदा भारत के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है।

उन्होंने कहा कि यह भारत के इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र में विकास को बढ़ावा देगा और देश को एक वैश्विक आईटी और विनिर्माण हब के रूप में स्थापित करने में मदद करेगा।

टाटा समूह का लक्ष्य 2025 तक भारत में 20 मिलियन आईफ़ोन असेंबल करना है।

Tata Technology and Enterprise Company 

 TATA iPhone टाटा समूह की कंपनी टाटा टेक्नोलॉजी्स एंड कंसल्टेंसी सर्विसेज (Tata Technologies and Consultancy Services) भारत में आईफ़ोन असेंबल करेगी। टाटा समूह ने 2023 में ताइवान की कंपनी विस्ट्रॉन का भारत में स्थित आईफ़ोन असेंबली प्लांट ₹1,250 करोड़ में अधिग्रहण किया था। यह प्लांट तमिलनाडु के चेन्नई में स्थित है। टाटा टेक्नोलॉजीज ने इस प्लांट को अपने नाम से संचालित करने की योजना बनाई है।
TATA iPhone टाटा टेक्नोलॉजीज एक वैश्विक इंजीनियरिंग और डिज़ाइन कंपनी है। यह कंपनी विमान, वाहन, इलेक्ट्रॉनिक्स, और अन्य उपकरणों के लिए इंजीनियरिंग और डिज़ाइन सेवाएं प्रदान करती है। टाटा टेक्नोलॉजीज के पास भारत में आईफ़ोन असेंबल करने के लिए आवश्यक अनुभव और क्षमता है।
TATA iPhone टाटा समूह के इस कदम से भारत में आईफ़ोन के उत्पादन में वृद्धि होने की उम्मीद है। इससे भारत के मोबाइल इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग को बढ़ावा मिलेगा।
यहाँ TATA iPhone टाटा टेक्नोलॉजीज के बारे में कुछ अतिरिक्त जानकारी दी गई है:

कौन सी टाटा कंपनी भारत में आईफ़ोन असेंबल करेगी?

  • यह कंपनी 1968 में टाटा समूह द्वारा स्थापित की गई थी।
  • इसकी मुख्यालय मुंबई, भारत में है।
  • यह कंपनी दुनिया भर में 100 से अधिक देशों में काम करती है।
  • इसकी 2022 में ₹30,000 करोड़ की आय थी।
  • टाटा टेक्नोलॉजीज एंड इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी (TTEC) भारत में आईफ़ोन असेंबल करेगी। टाटा समूह ने 2023 में विस्ट्रॉन को 125 मिलियन डॉलर में अधिग्रहित किया था, जो भारत में आईफ़ोन का असेंबल करती थी। TTEC विस्ट्रॉन का ही एक हिस्सा है।

    TTEC के पास भारत में कई इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग सुविधाएं हैं, जिनमें चेन्नई, तमिलनाडु में एक फैक्ट्री भी शामिल है। यह फैक्ट्री iPhone 14 मॉडल को असेंबल करती है।

    TATA iPhone टाटा समूह के अध्यक्ष एन. चंद्रशेखरन ने कहा कि यह अधिग्रहण भारत में इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने कहा कि टाटा समूह भारत में आईफ़ोन की मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देगा और स्थानीय रोजगार के अवसर पैदा करेगा।

Hello, I have been doing Content Writing ,SEO SMM DIGITAL MARKETING WordPress website development for more than 5 years. Currently I am sharing this experience with you on this website

Leave a Comment